बेस्ट स्वास्थ्य बीमा/हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स | Best Health Insurance plans Hindi

इस लेख में मैं आपको बताऊँगा बेस्ट हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स के बारे में। इन सब को हम पाँच पैरामीटर्स पर तुलना करेंगे। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको यह समझ में आ जायेगा की आपको कोनसी कम्पनी का हैल्थ इंश्योरेंस/बीमा लेना चाहिये। जैसे की आपको पता ही है सारे कम्पनी के बहुत सारे हैल्थ इंश्योरेंस प्लान होते है लेकिन आज इस लेख से मैंने सारे कम्पनी के बेस्ट वाले हैल्थ इंश्योरेंस प्लान्स की तुलना की है अलग अलग पैरामीटर्स पे। तो सबसे पहला पैरामीटर है –

1. नेटवर्क हॉस्पिटल्स: इसमें सबसे पहले हम लोग देखते है की कम्पनी का कितने हॉस्पिटल्स के साथ टाय-अप है। कंपनी का जिन भी हॉस्पिटल्स के साथ टाय-अप है वहाँ पर आपको कैशलैस क्लेम मिल जाता है, इसका मतलब आपको कुछ भ अमाउंट पहले भरना नहीं पड़ेगा।

आमतौर पर क्या होता है कम्पनी का जिस भी हॉस्पिटल के साथ नेटवर्क नहीं है वहाँ पर आपको बिल भरना पड़ता है फिर वहाँ से बिल को लेके जाना पड़ता है बीमा कम्पनी के पास फिर क्लेम करना पड़ता है। उसके बाद जाके वे आपको पैसे भेजते है।

तो सबसे पहली बात तो यह ही रहेगी की कितने हॉस्पिटल्स के साथ टाय-अप है, यह देखना बहुत ज़रूरी है। क्योंकि जितना वह अधिक रहेगा आपको कैशलेस क्लेम मिलने के चांसेज बढ़ जाते है।

पॉलिसीहॉस्पिटल्स का नेटवर्क
Bajaj Alliance Supreme Ultimo8,000+
HDFC Ergo Suraksha Platinum12,000+
TATA AIG Medicare Premier7,200+
Star Health Medi Classic Gold13,000+
SBI General Arogya Premier10,900+
United India Platinum Plan3,000+
Oriental India Mediclaim2,900+

जैसे की आप इस टेबल में देख सकते हो , स्टार हैल्थ इंश्योरेंस जिसने सबसे ज़्यादा हॉस्पिटल्स के साथ टाय-अप है। उसके बाद है एचडीएफ़सी एर्गो, फिर एसबीआई, बजाज एलायंस और टाटा एआएजी पांचवे नंबर पे आता है।


2. नो क्लेम बोनस: अगर आप किसी साल इन्श्योरेंस क्लेम नहीं करते हो तो कम्पनी आपको बोनस देती है जिसको बोलते है नो क्लेम बोनस। यह बोनस दो तरीक़े के होते है –

  1. अगर आप किसी साल इंश्योरेंस क्लेम नहीं करते हो, तो अगले साल आपको प्रीमियम में डिस्काउंट दिया जाता है। तो मानलो अगर आप इस साल 10,000 रुपये का प्रीमियम आपने भरा था, और आपने कोई भी इंश्योरेंस क्लेम नहीं किया तो अगले साल आपका जो प्रीमियम रहेगा वह 9,000 या 9,500 रहेगा।
  2. दूसरा बोनस होता है जहाँ पर आपका प्रीमियम जो है वह उतना ही रहेगा पर आपका जो कवर है वह बढ़ाकर मिल जायेगा।
पॉलिसीनो क्लेम बोनस
Bajaj Alliance Supreme Ultimo10% (Upto 50%)
HDFC Ergo Suraksha Platinum25% (Upto 200%)
TATA AIG Medicare Premier50% (Upto 100%)
Star Health Medi Classic Gold25% (Upto 100%)
SBI General Arogya Premier10% (Upto 50%)
United India Platinum Planनहीं
Oriental India Mediclaimनहीं

तो जैसे की आप इसमें देख सकते हो सारी कम्पनीया जो है वो आपको दूसरे प्रकार का बोनस देना ही ज़्यादा पसंद करती है।

और यह पर अगर आप देखोगे तो सबसे ज़्यादा कवर आपको एचडीएफ़सी एर्गो दे रहा है जो की है 200% का तो अगर आप 25 लाख की कोई भी पालिसी लेते हो और अगर आप आंठ साल तक कोई भी क्लेम नहीं करते हो तो आपका जो कवर है वो 50 लाख से बढ़कर 75 लाख हो जायेगा। टाटा एआईजी और स्टार हैल्थ आपको 100% का कवर देते है।

एसबीआई जनरल और बजाज एलायंस आपको 50% का कवर देती है। यूनाइटेड और ओरिएंट आपको किसी भी प्रकार का कोई भी बोनस नहीं देते। हमारी सलाह में हमने जो आपको यह पैरामीटर बताया वो भी बहुत महत्वपूर्ण होता है जब भी आप किसी पॉलिसी का चुनाव करते हो।


3. रूम के रेंट का लिमिट: तीसरा नंबर का यह पैरामीटर का मतलब आपको कितने तक का रूम मिल सकता है, मान लीजिये आपके रूम का लिमिट है 5,000 रुपये और आपका जो टोटल सब इंशोर्ड है वो है 10,00,000 रुपये। अब इस केस में आपने 10,000 रुपये का रूम लिया तो आपका जो खर्चा आयेगा वो है 3,00,000 रुपये।

अब क्यूँकि आपने 10,000 रूम लिया है और आपका लिमिट था 5,000 रुपये या फिर 50% आपका जो टोटल खर्चा होगा उसका आपको सिर्फ़ 50% क्लेम मिलेगा यानी की आपको 3,00,000 लाख में से सिर्फ़ 1,50,000 मिलेंगे। मुझे लगाता है की यह भी काफ़ी महत्वपूर्ण हिस्सा है पॉलिसी का चुनाव करने का।

पॉलिसीरूम रेंट
Bajaj Alliance Supreme Ultimoकोई भी
HDFC Ergo Suraksha Platinumकोई भी
TATA AIG Medicare Premierकोई भी
Star Health Medi Classic Goldसिंगल प्राइवेट रूम
SBI General Arogya Premierकोई भी
United India Platinum Planकोई भी (1% तक)
Oriental India Mediclaimकोई भी (1% तक)

जैसा की आप लोग ऊपर दिये गये टेबल में देख सकते हो बजाज, एचडीएफ़सी, टाटा और एसबीआई में रूम रेंट पर कोई लिमिट नहीं है। और अगर बात करे स्टार की तो उसके आप सिंगल प्राइवेट रूम ले सकते हो, वो चाहे कितना भी महँगा हो।

यूनाइटेड और ओरिएंटल में आपका जितना भी सब इन्श्योर्ड है उसके 1% का आप रूम रेंट ले सकते हो। तो अगर आपका सब इन्श्योर्ड है 10,00,000 लाख रुपये का तो उसमे 1% होता है 10,000 रुपये यानी की आप 10,000 रुपये ले सकते हो।

तो अभी तक अगर देखा जाये तो जो गवर्नमेंट की कम्पनीया है जैसे की यूनाइटेड और ओरिएंटल इन सब में हमे पीछे ही नज़र आती है। और जो प्राइवेट कंपनिया है जैसे की एचडीएफ़सी एर्गो वह सब चीज़ में आगे नज़र आ रही है। और उसके बाद आती है टाटा एआईजी और उसके बाद है स्टार हैल्थ।


4. वेटिंग फ़ॉर प्री-एक्सिस्टिंग डिसेसेज: इसका मतलब आपको पहले से कोई बीमारी है उसका क्लेम करने के लिये आपको कितने साल वेट करना पड़ेगा।

पॉलिसीप्री-एक्सिस्टिंग वेटिंग
Bajaj Alliance Supreme Ultimo2 साल
HDFC Ergo Suraksha Platinum3 साल
TATA AIG Medicare Premier2 साल
Star Health Medi Classic Gold4 साल
SBI General Arogya Premier4 साल
United India Platinum Plan4 साल
Oriental India Mediclaim4 साल

जैसे की आप लोग यहा पर देख सकते है बजाज एलायंस और टाटा एआईजी आपको 2 साल का वेटिंग पीरियड देती है। इसके बाद एचडीएफ़सी एर्गो आपको 3 साल का वेटिंग पीरियड देता है और जो बाक़ी की सारी कम्पनिया है वह सब आपको 4 साल का वेटिंग पीरियड देती है।

जैसे की हम इसमें देख सकते है जो प्राइवेट कम्पनियाँ है वह काफ़ी अच्छी है गवर्नमेंट कंपनियो से।


5. मैटरनिटी कवर और OPD एक्सपेंस: अब हमारा आख़िरी पैरामीटर है मैटरनिटी कवर और OPD एक्सपेंस। मैटरनिटी कवर आप सब लोग जानते ही होंगे लेकिन ओपीडी एक्सपेंस डिपार्टमेंट वह होता है जिनके आपको हॉस्पिटल में दाखिल होने की कोई ज़रूरत नहीं है। जैसे की आपको दाँतो का इलाज करना है या फिर आपको अपनी आँखों का इलाज करना है वगेरा-वगेरा। मेरे अनुभव से यह सब आपके इंश्योरेंस/बीमा में होना बहुत ज़्यादा ज़रूरी है।

पॉलिसीमैटरनिटीOPD एक्सपेंस
Bajaj Alliance Supreme Ultimo75,000 साल का17,500 साल का
HDFC Ergo Suraksha Platinumनहींनहीं
TATA AIG Medicare Premier50,000 (4 साल के बाद)5,000 साल का
Star Health Medi Classic Goldनहींनहीं
SBI General Arogya Premierहा (सम इन्श्योर्ड तक)नहीं
United India Platinum Planनहींनहीं
Oriental India Mediclaimनहींनहीं

इस पैरामीटर के अन्दर जैसे की आप देख सकते हो बजाज एलायंस सबसे बेहतरीन कंपनी है उसके बाद आती है टाटा एआईजी, और अगर बात करे एचडीएफ़सी एर्गो और स्टार हेल्थ की तो ये दोनों कम्पनी तो एक्सपेंसेस कवर ही नहीं करते। और अगर बात करे यूनाइटेड इंडिया और ओरिएंटल इंडिया की तो उनसे कोई उम्मीद थी ही नहीं।

यह सब इंपोर्टेंट पैरामीटर्स आज हमने देखे अब हमे पता है की सबकी जो रिक्वायरमेंट है वो अलग अलग होगी किसिको रूम रेंट ज़्यादा चाहिए होगा, किसिका जो वेटिंग पीरियड प्री-एक्सिस्टिंग बीमारी के लिये कम चाहिये होगा तो अगर ऐसा है तो आप अपने हिसाब से अच्छी पॉलिसी का चुनाव कर सकते है।

पर अगर ऐसा नहीं और आप अगर सिर्फ़ अच्छी पॉलिसी चाहते हो जो की सारे पैरामीटर्स में अच्छी हो तो हमारी पसंद रहेगी टाटा ऐआईजी मेडिकेयर और बजाज एलायंस सुप्रीम अल्टिमो है। एचडीएफ़सी एर्गो भी अच्छी है पर मुझे उसने एक बात पसंद नहीं आयी वो है आपको ज़ीरो कवर मिलता है मैटरनिटी और ओपीडी खर्चो पर और अगर आपको पहले से कोई बीमारी है तो उसका वेटिंग पीरियड भी काफ़ी ज्यादा है।

आप लोग मुझे कमेंट्स में ज़रूर बताना की आप लोगों कोनसी पॉलिसी के साथ जाओगे।