6 इनकम सोर्स जिनका उपयोग करके आप अमीर बन सकते हैं I

दोस्तों अगर मैं आपसे यह पुछू की मुझे ज़रा यह बताओ कि अभी के टाइम में आपके कितने इनकम सोर्स है, मतलब किन किन तरीको से आज के टाइम में आप पैसे कमा रहे हो। में बहुत स्योर ही की मैक्सिमम लोगो का सिर्फ़ यही जवाब होगा की यार बस एक ही इनकम स्पाइस है और वह हम अपनी जॉब या बिज़नेस में इतनी मेहनत करते है तब जाकर हमको मिलता है।

लेकिन क्या आपको पता है अक्सर कहा जाता है की एवरेज मिलियनेयर के पास लगभग छे इनकम सोर्सेज़ होते है एंड कोई भी इनकम सोर्स इनमें एक जैसा नहीं होता सब अलग अलग तरह से काम करते है, कोई सोर्स ऐक्टिवली पैसे बनाता है कोई सोर्स पैसिवली, किसी में टैक्स बहुत कम लगता है तो किसी में थोड़ा ज़्यादा।

तो आज के इस लेख में हम यही जान ने वाले है कि वह कौन कौन से इनकम सोर्सेज़ है जो अमिर लोग अपनाते है। ताकि आपको भी यह पता चले की पैसे कमाने का सिर्फ़ एक या दो नहीं बल्कि कई रास्ते है, तो चलिए शुरू करते है।

तो सबसे पहले आती है हमारी कमाये हुए पैसे यानी की अर्नड् इनकम, लग भग हर इंसान की कमाई की शुरुआत इसी से होती है। एक छोटे से मज़दूर से लेकर एक बड़े कंपनी के CEO सीईओ तक, जो भी पैसे सैलरी के नाम पर कमाया जाता है उसे अर्नड् इनकम कहा जाता है यह एक ऐक्टिव इनकम है क्योंकि यह पर आपको पैसे कमाने के लिये काम करते रहना ज़रूरी है मतलब, जब तक इसके लिये आप काम कर रहे हो तब तक ही आपको यह पैसे कमा कर देगी, और किसी वजह से आपका काम एक दो दिन के लिये भी बंद हो गया तो आपका पैसा भी आना बंद हो जाएगा।

स्टार्टिंग के लिये तो यह इनकम आपके लिये बेस्ट है, क्योंकि यह वही प्लेस है जहां से आपने मेहनत करके कुछ कमाना शुरू किया है। लेकिन यह पर ज़्यादा लंबे टाइम तक टीके रेहना आपके लिये थोड़ा नेगेटिव भी हो सकता है। क्योंकि देखो हर किसी के पास एक दिन में सिर्फ़ 24 घंटे ही होते है। 24 घंटों में आप ऐक्टिवली कितना ही काम कर लोगे। और ऐसा ना के बराबर होता है कि आपका बॉस आपकी बढ़ती हुई मेहनत देखकर बार बार आपकी सैलरी बढ़ाता रहे।

और दूसरा बड़ा चैलेंज आता है तहाकर टैक्स। अर्नड् इनकम कमाने वाले को साल में लग भाग 30-40% टैक्स लगता है। सैलरी के हिसाब से आपका टैक्स कम या ज़्यादा हो सकता है।

2. प्रॉफिट इनकम: यह इनकम आपको तब मिलती है जब आप कोई प्रोडक्ट या फिर कोई सर्विस बीच रहे हो। यह वो स्टेज है जहां पर एक एम्प्लॉय से एंट्रेप्रेन्योर बनते हो। प्रोडक्ट या सर्विस आपकी फिजिकल हो या फिर डिजिटल। अगर आप उस चीज़ को उसके एक्चुअल दाम से ज़्यादा बीच रहे हो । तो उसने जो आपका मार्जिन निकलेगा वह आपकी प्रॉफिट इनकम होगी। प्रॉफिट इनकम को आप अपने बिज़नेस मॉडल के हिसाब से दो कैटेगोरीज़ में डिवाइड कर सकते है। ऐक्टिव प्रॉफिट इनकम और पैसिव प्रॉफिट इनकम।

अगर आप कोई ऐसा प्रोडक्ट बना रहे है जिस में आपका काम करते रहना ज़रूरी है, तो यह कहलाएगी जाएगी आपकी ऐक्टिव प्रॉफिट इनकम। जैसे उदाहरण के तौर पर कोई एक पेंटर है जो काफ़ी सुंदर पेंटिंग बनाता है। क्योंकि लोगो को सिर्फ़ उसकी ही पेंटिंग पसंद आती है। तो हर एक पेंटिंग बनाने के लिए उसको ख़ुद ही मेहनत करनी पड़ती है अगर वो एक दिन भी अपने इस काम से नहीं लगेगा तो उस दिन का उसको पैसा भी नहीं मिलेगा पर वही आपका कोई ऐसा बिज़नेस है जिसके लिये आप अपने साथ साथ बाकियो को भी हायर करके अपना काम निकलवा सकते हो तो आप मान सकते हो की यह अभी आपकी पैसिव प्रॉफिट इनकम है, क्योंकि अब यह पर अगर आप ऐक्टिवली भी काम नहीं कर रहे होते हो तब भी आपको प्रॉफिट बनता रहेगा।

3. रॉयल्टी इनकम: अभी हाल ही में आपको पता है पठान मूवी रिलीज़ हुई थी और पूरे 4 सालों के लंबे टाइम के बाद शाहरुख़ ख़ान ने बड़ी स्क्रीन पर एंट्री की थी, लेकिन अब आप यह जानकर हैरान हो जाएँगे कि कहा सलमान ख़ान, आमिर ख़ान और अक्षय कुमार जैसे ऐक्टर्स अपनी एक मूवी के लिए भी 100-150 करोड़ तक चार्ज कर लेते है वही शाहरुख़ ने पठान मूवी के सिर्फ़ 40 करोड़ रुपये चार्ज किए है। क्योंकि आप देखो तो बाक़ी ऐक्टर्स के मुक़ाबले यह आधि भी नहीं है।

लेकिन आख़िर ऐसा क्यों वेल इसके पीछे एक बहुत ही इंट्रेस्टिंग रीज़न है आपको पता है पठान मूवी यशराज प्रोडक्शन हाउस की है तो यह पर दोनों पार्टीज़ के बीच में डील साइन हुई है जिसने यह मेंशन किया गया है की अगर मूवी अच्छी चली तो इसके प्रॉफिट का एक बड़ा हिस्सा वो डायरेक्टली शाहरुख़ ख़ान को देंगे। लेकिन अगर मूवी नहीं चल पायी या फ्लॉप हो गई तो उनको फिर प्रॉफिट उसी हिसाब से दिया जाएगा।

लेकिन अब तो हम जानते ही है की यह मूवी ज़्यादा ही अच्छी चल रही है शाहरुख़ ख़ान का प्रॉफिट इससे 100-150 करोड़ तो क्या 400-500 करोड़ तक पहुँचने को है आगे जितनी यह मूवी चलती रहेगी आगे उनको ऐसे ही रॉयल्टी मिलती रहेगी।

इस इनफार्मेशन पर ए2 मोटिवेशन के अरविंद सर ने भी एक वीडियो बनायी थी जो आप में से कई लोगो ने देखी होगी। तो यह होती है दोस्ती रॉयल्टी इनकम कि पॉवर। छोटे स्केल पर अगर आप देखोगे तो रॉयल्टी इनकम एक यूट्यूब चैनल भी है जिस में वीडियोस एक बार अपलोड करने के बाद बार बार आगे जब तक वीडियो चलती रहेगी हमे इनकम होती रहेगी। और यही रॉयल्टी इनकम ऑथर्स, कोर्स सेलर्स, सिंगर्स यह सभी लोग भी कमाते है। वैसे आप यह मान सकते है की रॉयल्टी इनकम कम टाइम में ज़्यादा पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीक़ा गई।

4. इंट्रेस्ट इनकम: नहीं वह दिलचस्पी वाले इंटरेस्ट नहीं यह पर इसका मतलब है व्याज, यह इनकम सोर्स आज से नहीं बल्कि सदियो से चलता आ रहा है। हर दूसरी सोसाइटी में आपको एक ऐसे दादा जी मिल जाएँगे जो अलग अलग लोगो को अपना पैसा देकर उसपर व्याज कमाने का काम करते है। लेकिन अगर आप एक नार्मल इंसान है और अगर आपको इंटरेस्ट इनकम कमानी है तो आपके लिए और भी कई रास्ते है सेविंग अकाउंट (4-6% इंटरेस्ट), एफ़डी, और किसी कंपनी में आप ऐज़ ए बॉण्ड भी पैसे लगा सकते हो।

यह सब सेफ है और लगातार इंटरेस्ट मिलेगा पर बहुत बड़ा प्रॉफिट नहीं मिलेगा। मतलब बैंक के अंदर अगर आप एक साल के लिए एक लाख की एफ़डी करते हो तो पाँच या छे प्रतिशत से आपको पाँच से छे हज़ार ही इंटरेस्ट मिलेगा। जो बाक़ी प्रॉफिटेबल चीज़ों से कम्पेर करने में यह बहुत कम है। पर यह इनकम में आपको कुछ करने की ज़रूरत नहीं पड़ती।

5. डिविडेंड इनकम: अगर किसी कंपनी का आप एक छोटा सा भी शेयर ले लेते हो तो अब आप उस कंपनी के शेयर होल्डर बन जाते हो। आगे चलकर जब भी वह कंपनी प्रॉफिट करेगी। आपको भी वह पैसे डिविडेंड और गेन्स में मिलेंगे, जिन का मतलब कंपनी अपना प्रॉफिट आपके साथ शेयर करती है जब आप उस कंपनी के निवेशक हो। आपकी इनकम यह चीज़ पर डिपेंड करती है की आप के पास उस कंपनी के कितने शेयर है। अगर आपके पास ज़्यादा शेयर है तो आपको डिविडेंड भी ज़्यादा मिलेगा।

6. रेंटल इनकम: नाम से ही आपको पता चल गया होगा की यह इनकम रेंट यानी की किराए से बनती है लेकिन जब भी हमारे माइंड में रेंट का नाम आता है तो सबसे पहले हमे घर याद आता है, एक ऐसा घर जिसको हमने किराए पर दे दिया है और जहां से हमको रेंटल इनकम आ रही है। पर में आपको बता दु की रेंटल इनकम कमाने का सिर्फ़ एक ही तरीक़ा नहीं है। काफ़ी सारे ऐसे तरीक़े है जिससे आप इस इनकम का डायरेक्टली फ़ायदा उठा सकते है। उदाहरण के लिए आपने एक नार्मल कार ख़रीदी तो उसको टैक्सी के तौर पर किसी और को किराए पे दे दी। तो यहा से इस का दिन का किराया बनेगा वह भी आपका रेंटल इनकम कहलायेगा इसके अलावा आपने अपने आसपास में कई ऐसे बोर्ड देखे होंगे, जहां पर अलग अलग तरह के इंस्ट्रुमेंट्स जैसे केमरा, कंप्यूटर, बाइक, गिटार, टेंट और यह तक कि शादी की शेरवानी भी किराए पर मिलती है। अर्निंग करने का यह सोर्स भी आपके लिए बहुत फ़ायदे मंद है क्योकि इसमें भी आपको पैसे बनाने के लिए कोई भी मेहनत करने की ज़रूरत नहीं पड़ती। पर जिस भी पर्सन को आप अपना समान दे रहे हो उसको आपको जान लेना है कि वह जेन्युइन इंसान है भरोसेमंद इंसान है, वरना बिना ज़्यादा जान पहचान के आप फ्रॉड के शिकार भी हो सकते हो।

तो यह थी दोस्तो वह छे इनकम सोर्स जहां से अमिर लोग काफ़ी पैसे बनाते है। इन में से आपको अपनी सिचुएशन के अकॉर्डिंग ज़्यादा बहतर लगे आप उसे ज़रूर ट्राय करना। ताकि आपके पास भी सिर्फ़ एक नहीं बल्कि मल्टीपल इनकम सोर्स हो।